उत्तराखंड

महाकुंभ में कोई भी स्नान नहीं होगा प्रतिबंधित, कोविड नियमों का सख्ती से करें पालन : डीजीपी अशोक कुमार

 

ऋषिकेश 08 जनवरी। महाकुंभ तो होगा, लेकिन इसके स्वरूप को लेकर कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही महाकुंभ में कोई भी स्नान प्रतिबंधित नहीं होगा। हालांकि कोरोना के नियमों के पालन के लिए अगले दो-तीन दिनों में स्थिति सुनिश्चित की जाएगी।
शुक्रवार को उत्तराखंड पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार महाकुंभ मेला 2021 की तैयारियों को लेकर हरिद्वार में विभिन्न कार्यक्रम करने के पश्चात दोपहर करीब 3:30 बजे तीर्थनगरी ऋषिकेश पहुंचे। जहां उन्होंने इंद्रमणि बडोनी चौक स्थित एक वेडिंग प्वाइंट में जनसंवाद कार्यक्रम के माध्यम से लोगों से सुझाव मांगे। जिसमें संपूर्ण तीर्थनगरी के प्रबुद्ध जनों ने अपने-अपने सुझाव डीजीपी अशोक कुमार और पुलिस अधिकारियों के समक्ष रखें। स्थानीय निवासी मदन मोहन शर्मा ने कुंभ मेले के दौरान सुरक्षा इंतजामों, श्रवण कुमार ने रेडी-ठेली वालों के सत्यापन, रवि जैन ने विभागों के आपसी सामंजस्य और यात्रा, यातायात व पार्किंग की समस्या, संजीव चौहान ने नेपाली फार्म तिराहे पर गुलदार की आमद को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाने, दीप शर्मा ने ऋषिकेश की जनसंख्या वृद्धि को देखते हुए पुलिस बल बढ़ाए जाने और अतिरिक्त चौकी स्थापित करने, सुधीर राय ने जाम, सामंजस्य और पार्किंग को लेकर अपनी सुझाव व मांगे पुलिस अधिकारियों के सामने रखी।
जनसंवाद के पश्चात डीआईजी गढ़वाल नीरू गर्ग ने कहा कि महाकुंभ के दौरान सभी नागरिकों के सहयोग की बेहद आवश्यकता है। आईजी कुंभ संजय गुंज्याल ने कहा कि जनता के सुझावों पर विचार कर लागू किया जाएगा। लेकिन यह सब जनता के सहयोग से ही संभव हो सकता है।
डीजीपी अशोक कुमार ने जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि कुंभ मेले के दौरान कोई किसी भी स्नान को प्रतिबंधित नहीं किया जाएगा। हालांकि कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए नियमों के पालन की सख्ती अगले कुछ दिनों में सुनिश्चित कर दी जाएगी। साथ ही स्पष्ट किया कि शाही स्नान पर कुछ पाबंदियां होंगी। उन्होंने कुंभ क्षेत्र में देहरादून, टिहरी और पौड़ी जिले में पुलिस अधिकारियों के तालमेल की आवश्यकता बताई। मौके पर एसएसपी देहरादून योगेंद्र सिंह रावत, एसएसपी टिहरी तृप्ति भट्ट, एसएसपी पौड़ी पी रेणुका देवी, एसएसपी कुंभ जन्मेजय  खंडूरी, सीईओ ऋषिकेश डीसी धौंडियाल, सीओ नरेंद्र नगर राकेश शाह, ऋषिकेश कोतवाल रितेश शाह, मुनिकीरेती एसएचओ आरके सकलानी, सहित अन्य पुलिस अधिकारी, कर्मचारी, समाजसेवी बच्चन पोखरियाल, हितेंद्र पंवार, धीरज मखीजा, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता जयेंद्र रमोला ,अजय गर्ग, ललित मोहन मिश्रा, निशांत मलिक, मानव जोहर, इंद्र प्रकाश अग्रवाल, विनोद कुकरेती, नितिन मलिक दीपक जाटव , ज्योति  सजवाण ,श्रवण जैन ,अभिनव गोयल जनसमूह मौजूद रहे।

डीजीपी ने दिया तीर्थनगरी में कुंभ क्षेत्र को तोहफा:
डीजीपी अशोक कुमार ने कुंभ क्षेत्र के ऋषिकेश व मुनिकीरेती थाना क्षेत्र में जनसंख्या को देखते हुए अतिरिक्त स्थाई चौकी खोले जाने के साथ ही लक्ष्मण झूला थाना क्षेत्र के बैराज चेक पोस्ट को चौकी बनाए जाने का तोहफा तीर्थनगरी को दिया। जिसके लिए उन्होंने आईजी कुंभ संजय गुंज्याल को कुंभ निधि से खर्च करने के लिए निर्देशित किया। इसके साथ ही क्षेत्र में सुरक्षा की दृष्टि से 100 सीसीटीवी कैमरा फरवरी के अंत तक लगाए जाएंगे। जिसमें डीजीपी अपने कार्यालय से क्षेत्र की स्थिति पर नजर रख सकेंगे। जिसके कंट्रोल रूम जिला मुख्यालय में होंगे।

जनसमूह ने की ऋषिकेश पुलिस की सराहना :
महाकुंभ मेले को लेकर डीजीपी अशोक कुमार के जनसंवाद कार्यक्रम में ऋषिकेश के प्रबुद्ध जनों और नागरिकों ने ऋषिकेश पुलिस की बुरी बुरी सराहना की। कोविड-19 से लेकर विभिन्न खुलासों के लिए जनता ने कोतवाल रितेश शाह के नेतृत्व में ऋषिकेश पुलिस की जमकर वाह वाही की।

कांस्टेबल सतीश सैनी को डीजीपी करेंगे सम्मानित:
जनसंवाद के दौरान पार्षद गुरिंदर सिंह गुर्री ने डीजीपी के सामने आईडीपीएल चौकी में तैनात कांस्टेबल सतीश सैनी के उत्कृष्ट कार्य की सराहना करते हुए उनके प्रतिनिधि के रूप में आईडीबीआई इंद्रमणि मैथानी को सम्मानित किया। जिस पर डीजीपी अशोक कुमार ने भी कांस्टेबल को अपनी ओर से भी सम्मानित करने का ऐलान कर डाला। दरअसल कांस्टेबल सतीश सैनी ने लॉकडाउन के दौरान रात्रि करीब 11:30 बजे एक भूखी मां और उसके दो बच्चों तक खाना पहुंचाया था।

Related Articles

Close