शहर में खास

विधानसभा अध्यक्ष ने आम बजट की सराहना की, कहा कि यह बजट अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगा

 

देहरादून 1 फ़रवरी। उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा लोकसभा में प्रस्तुत किए गए आम बजट की सराहना की और कहा कि यह बजट अर्थव्यवस्था को और मजबूत करेगा। विधानसभा अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को विकासोन्मुखी, स्वास्थ्यप्रद और किसान-समर्थक पेपरलेस बजट के लिए बधाई दी ।

उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने केंद्रीय बजट 2021-22 को स्वास्थ्य और कल्याण, किसानों के कल्याण, अकांक्षी भारत के लिए समावेशी विकास, मानव पूंजी में नवजीवन का संचार करना,नवाचार और अनुसंधान और विकास पर आधारित बताते हुए ऐतिहासिक बजट की सराहना की है। उन्होंने कहा कि इस बजट से समाज के सभी वर्गों की आशाएं और आकाक्षाएं पूर्ण होंगी।उन्होंने कहा कि इससे न केवल ग्रामीण क्षेत्रों का विकास होगा, बल्कि इससे किसानों, बेरोजगार युवाओं और आम आदमी का आर्थिक विकास भी सुनिश्चित होगा। उन्होंने कहा कि इस बजट से समग्र विकास सुनिश्चित होगा, जिससे जन साधारण का विश्वास और भी बढ़ेगा।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि वर्तमान आम बजट लोक कल्याणकारी, सर्वसमावेशी तथा ‘आत्मनिर्भर भारत’ की मंशा के अनुरूप है। यह अर्थव्यवस्था को गति देने एवं देश के हर नागरिक को आर्थिक रूप से सशक्त करने का कार्य करेगा। अग्रवाल ने कहा कि कोरोना वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ और स्वास्थ्य क्षेत्रों के लिए 2.38 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान दर्शाता है कि नरेंद्र मोदी की अगुआई में सरकार लोगों के स्वास्थ्य के प्रति कितनी संवेदनशील है। लघु और मध्यम उद्योग, स्टार्ट अप, व्यापार, इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में सुधार से अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा, वहीं छोटे करदाताओं को लाभ मिलेगा।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि बजट में ‘एक देश एक राशन’ योजना, 75 साल से ऊपर के नागरिक को पूर्णरूप से टैक्स में छूट, उज्जवला स्कीम का विस्तार, देश में 15000 आदर्श स्कूल बनाए जाने, 100 सैनिक स्कूल, आदिवासी क्षेत्र में 758 एकलव्य स्कूल, प्रवासी श्रमिकों हेतु खाद्य सुरक्षा योजना, श्रमिकों की न्यूनतम वेतन योजना, मंडियों को इंटरनेट से जोड़ना, एमएसपी को जारी रखना सहित कई महत्वपूर्ण प्रावधान रखे गए हैं।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि मोदी का फोकस किसानों की आय दोगुनी करने, मज़बूत बुनियादी ढांचा, स्वस्थ भारत, बेहतर सुशासन, युवाओं के लिए अवसर, सभी के लिए शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, समावेशी विकास की रफ्तार को बढ़ाने और आम लोगों को सहायता पहुंचाने पर है।उन्होंने कहा कि बजट प्रस्ताव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत को एक मजबूत, जीवंत एवं गतिशील देश बनाने में सहायक सिद्ध होगा।

Related Articles

Close