उत्तराखंडशहर में खास

*होली पर्व के लिए हर्बल रंग तैयार कर रहे महिला समूह*

 

ऋषिकेश, 22 मार्च। श्यामपुर की न्याय पंचायत ग्राम सभा खदरी खड़क माफ के अंतर्गत चोपड़ा फार्म, प्रगति पुरम भागीरथीपुरम, लक्कड़ घाट, की स्वयं सहायता समूह की महिलाएं इन दिनों हर्बल रंगों को बनाने में लगी हुई है।जिससे होली पर केमिकल नहीं बल्कि हर्बल रंगों से होली खेली जा सके।
रविवार को क्षेत्र पंचायत सदस्य बीना चौहान के नेतृत्व में कार्यक्रम किया गया, जिसमें डोइवाला विकासखंड की नवरंग स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष सुनीता राणा व विनीता कृषाली के द्वारा महिलाओं को रंग बनाने का प्रशिक्षण दिया। महिलाओं ने पालक, चुकंदर, गेंदा फूल आदि से रंग बनाना सीखा। कार्यक्रम में नया सवेरा स्वयं सहायता समूह, दुर्गा शक्ति स्वयं सहायता, साईं स्वयं सहायता, लक्ष्मी स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं ने प्रशिक्षण लिया। प्रशिक्षण लेने में महिलाओं काफी उत्सुक दिखी। क्षेत्र पंचायत सदस्य बीना चौहान ने कहा आगामी होली में ग्रामीण महिलाएं इन्हीं रंगों से खेलेगी।वही सबको हर्बल रंग से होली खेलने के लिए जागरूक करेगी।
नवरंग समूह की अध्यक्ष सुनीता राणा ने बताया कि इस काम को महिलाएं रोजगार के रूप में अपना सकती है, हर्बल रंग स्वास्थ्य की दृष्टि से सही है। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का कहना है जो हर्बल रंग बनायेंगे उसे अपने ग्रामीण क्षेत्र के मार्केट में बेचेगे जिससे महिलाओं के लिए रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे।
प्रशिक्षण लेने में ईशा कलूड़ा, ममता राणा, मंजू पटवाल, गीता रावत कमला देवी, रानी रावत, गायत्री रावत, कलावती देवी आदि रही।

Related Articles

Close