उत्तराखंडस्वास्थ्य

*हिमालयन हॉस्पिटल में बाल रोग चिकित्सकों का प्रशिक्षण शुरू*

 

*👉 की तीसरी संभावित लहर के मद्देनजर दिया जा रहा प्रशिक्षण*

*-नरेंद्र नगर, पौड़ी व कोटद्वार के राजकीय चिकित्सक ले रहे प्रशिक्षण*

डोईवाला,18 जून*। कोरोना की संभावित तीसरी लहर के दौरान बच्चों की सुऱक्षा को लेकर हिमालयन हॉस्पिटल जॉलीग्रांट में बाल रोग चिकित्सकों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ट्रेनिंग में हिमालयन हॉस्पिटल के बाल रोग विभाग की टीम उत्तराखंड के सरकारी अस्पतालों के चिकित्सकों को कोविड के दौरान बच्चों की देखभाल और उपचार की ट्रेनिंग दे रही है।
हिमालयन हॉस्पिटल जॉलीग्रांट के मुख्य चिकित्सा अक्षीक्षक डॉ.एसएल जेठानी ने बताया कि बाल रोग विभागाध्यक्ष डॉ.अल्पा गुप्ता व नियोनेटल विभागाध्यक्ष डॉ.गिरीश गुप्ता के नेतृत्व में गठित टीम द्वारा यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पहले बैच में नरेंद्र नगर, पौड़ी व कोटद्वार में स्थित राजकीय अस्पतालों में कार्यरत बाल रोग चिकित्सक शामिल हैं। एक सप्ताह का यह विशेष प्रशिक्षण होगा। इसमें उन्हें हिमालयन हॉस्पिटल के विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम द्वारा कोविड सस्पेक्टेड व कोविड संक्रमित हो जाने पर बच्चों की देखभाल व उपचार का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सात दिवसीय विशेष ट्रेनिंग शिविर में एनआईसीयू (नियोनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट) व पीआईसीयू (पीडियाट्रिक आईसीयू) में हैंड्स ऑन ट्रेनिंग भी दी गई।

*अगले दो महीनों तक चलेगा प्रशिक्षण*
मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ.एसएल जेठानी ने बताया हिमालयन हॉस्पिटल के बाल रोग विशेषज्ञों की विशेष टीम द्वारा अगले कुछ सप्ताह तक उत्तराखंड के विभिन्न राजकीय अस्पतालों में सेवा दे रहे बाल रोग चिकित्सकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

*अलग से होगा डेडिकेटेड कोविड PICU और NICU*
मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ.एसएल जेठानी ने कहा कि कोरोना महामारी की पिछली दो लहरों के दौरान, हॉस्पिटल ने सर्वोत्त्म देखभाल प्रदान की है। कोविड की संभावित तीसरी लहर का सामना करने के लिए भी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। हिमालयन हॉस्पिटल के मुख्य भवन से अलग कोविड हॉस्पिटल की बिल्डिंग में कोविड डेडिकेटेड एनआईसीयू (नियोनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट) व पीआईसीयू (पीडियाट्रिक आईसीयू) वॉर्ड अलग से तैयार किया जा रहा है।

Related Articles

Close