उत्तराखंडपर्यटन

शरीर, मन और आत्मा को नियंत्रित करता है योग: दिलराज प्रीत कौर

ऑनलाइन कार्यक्रम में योग गुरु दिलराज प्रीत कौर ने बताया योग का महत्व

 

*👉यूटीडीबी की ओर से आयोजित योग कार्यक्रम में प्रदेश भर से जुड़े हर उम्र के लोग*

देहरादून 20 जून, 2021। कोविड-19 वैश्विक महामारी से बचाव के दृष्टिगत सरकार की ओर से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन घर पर योग, परिवार के संग योग थीम पर ऑनलाइन किया जा रहा है। संकट की इस घड़ी में प्रदेशवासियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) की ओर से ऑनलाइन योग के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। दो दिवसीय कार्यक्रम के पहले दिन योग गुरु दिलराज प्रीत कौर ने योग का महत्व बताने के साथ योगाभ्यास भी कराया।जिसका यूटीडीबी के विभिन्न सोशल अकाउंट में प्रसारित किया गया।

सुबह आठ बजे ऑनलाइन कार्यक्रम शुरू होने के बाद योग गुरु दिलराज प्रीत कौर ने कहा कि योग शरीर, मन के साथ ही आत्मा को भी नियंत्रित करता है। उन्होंने कहा कि इस वक्त लोग वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के दौर से गुजर रहे हैं। ऐसे में बचाव और रोकथाम के लिए दुनियाभर में इस महामारी से रोकथाम के लिए स्वास्थ्य संगठन और चिकित्सक लोगों को अपनी शारीरिक और मानसिक स्थिति को मजबूत करने और रोग-प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करने के लिए योग जैसे पौराणिक व्यायाम करने का सुझाव दे रहे हैं।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि योग अभ्यास का एक प्राचीन रूप जो भारतीय समाज में हजारों साल पहले विकसित हुआ था और उसके बाद से लगातार इसका अभ्यास किया जा रहा है। योग में किसी व्यक्ति को सेहतमंद रहने के लिए और विभिन्न प्रकार के रोगों और अक्षमताओं से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न प्रकार के व्यायाम शामिल हैं। कोविड महामारी में प्रदेश वासियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें प्रदेश भर से बड़े, बुजुर्गों समेत महिलाओं और बच्चों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया।

देश भर में कोरोना साए के बीच 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर यूटीडीबी की ओर से दो दिवसीय ऑनलाइन योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम के दूसरे दिन योग गुरु मनीष पॉल लोगों को योग का महत्व बताने के साथ योगाभ्यास भी कराएँगे। घर पर रहकर शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए ही लोग योग कर रहे हैं। सभी लोगों से अपील है कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को खास बनाने के लिए हमारी इस मुहिम का हिस्सा बने।

Related Articles

Close