उत्तराखंडपर्यटन

*चौबट्टाखाल विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों की योजनाओं के शिलान्यास-लोकार्पण*

*300 यूनिट फ्री बिजली देने की बात करना बेईमानी: महाराज*

पोखड़ा। जनपद पौड़ी प्रभाग में जलागम फेज-2 परियोजना के अंतर्गत 62 ग्राम पंचायतों में जलागम विकास निधि के बजट में अतिरिक्त 6.50 करोड़ की वृद्धि की गई है।

उक्त बात सोमवार को अपने क्षेत्र भ्रमण के दौरान कैबिनेट मंत्री एवं चौबट्टाखाल विधायक श्री सतपाल महाराज ने ब्लाक मुख्यालय पर 3 करोड़ 38 लाख 82 हजार की लागत से बनने वाले विकासखण्ड कार्यालय भवन के अनावासीय भवन का शिलान्यास और लघु सिंचाई विभाग द्वारा नाबार्ड मद से बनने वाली 26.91 लाख रूपये की चैक डैम घल्डियाल, भदोली, सकनोली योजना के शिलान्यास अवसर पर कही।

सतपाल महाराज ने जानकारी देते हुए बताया कि जलागम फेज-2 परियोजना के अंतर्गत चयनित कुल 62 ग्राम पंचायतों में जिनमें 36 एकेश्वर की और 26 पोखड़ा की हैं में जलागम विकास निधि के बजट में अतिरिक्त 6.50 करोड़ की वृद्धि की गई है। क्षेत्र भ्रमण के दौरान श्री महाराज ने जलागम परियोजना की ओर से पांच लाभार्थीयों को गाय खरीदने हेतु 20-20 हजार और एक ग्रुप को एक लाख की धनराशि के चेक भी वितरित किये।

सतपाल महाराज ने क्षेत्र भ्रमण के दौरान जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग में आकाशीय बिजली गिरने से शहीद हुए 11वीं गढ़वाल राइफल के जवान मनदीप सिंह नेगी के पोखड़ा स्थित घर पर जाकर उन्हें अपनी श्रद्घांजली अर्पित करने के साथ-साथ परिवार को ढांढस भी बंधाया। इसके पश्चात लोक निर्माण सिंचाई एवं पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने विकासखंड पोखरा स्थित ग्राम भदोली में 104.06 की धनराशि से बने 2 किमी संपर्क मोटर मार्ग का लोकार्पण करने के अलावा विकासखंड पोखरा में 15 लाख की धनराशि से बने कमलपुर इंटर कॉलेज से संगलाकोटी झूला पुल तक 1.5 किलोमीटर लंबे मोटर मार्ग का लोकार्पण, 21.40 लाख की धन राशि से बनने वाले संगलाकोटी भैड़गांव मोटर मार्ग के डामरीकरण का शिलान्यास और विकासखण्ड एकेश्वर में सिंचाई विभाग की 110.36 लाख से निर्मित होने वाली संगलाकोटी में मछलाड़ नदी बाढ़ सुरक्षा योजना का भी लोकार्पण किया।

लोकार्पण और शिलान्यास अवसर पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में बोलते हुए महाराज ने कहा कि हमारा मकसद चौबट्टाखाल के समग्र विकास का है। जो लोग 300 यूनिट फ्री बिजली देने की बात करते हैं उन्हें शायद मालूम नहीं है कि उत्तराखंड का नौजवान जो कि देश की रक्षा के लिए अपना खून देने में हमेंशा आगे रहता है और यहां के लोग जिनके श्रम और ईमानदारी से सभी परिचित हैं कभी भी फ्री के झांसे में नहीं आने वाले।

महाराज ने कहा कि आज देश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आगे बढ़ रहा है। पूरे विश्व में भारत की जय जयकार हो रही है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी प्रदेश के सर्वांगीण विकास की सोच को लेकर आगे बढ़ रहे हैं। उन्होने कहा कि राज्य खाद्य योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार द्वारा कोविड काल में सभी राशन कार्ड धारकों को तीन माह तक 2 किलो चीनी दी जा रही है। इसी प्रकार सरकार द्वारा बीपीएल कार्ड धारकों को 2.5 किलो चावल से बढ़ाकर 5 किलो चावल और 5 किलो गेहूं 3 माह तक दिया जा रहा है। जबकि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण खाद्य योजना के अंतर्गत अंत्योदय और बीपीएल परिवारों को प्रति यूनिट 5 किलो राशन इसमें 3 किलो गेहूं 2 किलो चावल नवंबर तक दिया जाएगा।

सतपाल महाराज ने लोक निर्माण विभाग और पीएमजीएसवाई के अधिकारियों को विभिन्न क्षेत्रों में सड़कों के निर्माण के समय अधिग्रहित की गई लोगों की भूमि के वर्षों से लंबित मुआवजों के शीघ्र भुगतान के निर्देश भी दिए।
महाराज ने अधिकारियों से कहा है कि वह शासनादेश के तहत कार्य करने के साथ-साथ सड़कों के निर्माण में गुणवत्ता का खास ख्याल रखें। उन्होने कहा कि गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

इस मौके पर उनके साथ उनके सुपुत्र सुयश रावत, पुत्र वधु मोहिना रावत, पोखड़ा ब्लाक प्रमुख प्रीति देवी, एकेश्वर ब्लाक प्रमुख नीरज पांथरी, मण्डल अध्यक्ष महिपाल सिंह नेगी, महामंत्री प्रभु शरण बुडाकोटी, हरेन्द्र सिंह, ग्राम प्रधान कु. मोनिका भदोला, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती कुसुम रावत, भगत सिंह, सोबन सिंह, पुष्कर जोशी, विजय भारत नेगी, लता देवी, सुशील कुमार, जितेन्द्र सिंह, बलवन्त सिंह नेगी, शैलेन्द्र दर्शन, नरेन्द्र टमटा, राकेश गौड़, सतराज सिंह नेगी, गौरव धस्माना, सुरेंद्र सिंह रावत, महेंद्र सिंह नेगी, राकेश नैथानी, अनिल नेगी, श्रीमती नीलम देवी, श्रीमती पार्वती देवी, सुनील पोखरियाल, महेंद्र सिंह रावत, बापू राम, चंद्र मोहन, बडोला, दलबीर सिंह परमार, प्रशांत पाथरी, अनिल कुमार एवं चंदनी देवी सहित सिंचाई, लघु सिंचाई, पीएमजीएसवाई और लोक निर्माण विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे।

 

Related Articles

Close