उत्तराखंड

कृषि मंत्री व शिक्षा मंत्री ने कंप्यूटर प्रयोगशाला भवन का किया लोकार्पण

कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कालेज संपर्क मार्गों के लिए 15 लाख रुपए देने का आश्वासन दिया

नरेन्द्रनगर, 10 अगस्त। प्रदेश के कृषि तथा उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल व क्षेत्रीय विधायक तथा प्रदेश के उच्च शिक्षा एवं स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने महाविद्यालय नरेंद्रनगर में बने नवनिर्मित कंप्यूटर प्रयोगशाला भवन का संयुक्त रुप से लोकार्पण किया।

बता दें कि 69 लाख 65 हजार की लागत से कॉलेज में निर्मित कंप्यूटर प्रयोगशाला भवन का लोकार्पण करने पहुंचे दोनों मंत्रियों का कॉलेज परिवार व उपस्थित जन समूह द्वारा फूल-मालाओं के साथ भव्य स्वागत किया गया।
यह भी बताते चलें कि केंद्र द्वारा पोषित रूसा परियोजना के अंतर्गत निर्मित कंप्यूटर प्रयोगशाला भवन की भव्यता देखते ही बनती है।
लोकार्पण से पूर्व कॉलेज की प्राचार्य प्रो०प्रीति कुमारी, प्राध्यापकों एवं कर्मचारियों ने पुष्पगुच्छ तथा फूल-मालाओं के साथ दोनों कैबिनेट मंत्रियों का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया।
उल्लेखनीय है कि रूसा परियोजना के अंतर्गत 69 लाख तथा 65 हजार की लागत से निर्मित इस कंप्यूटर प्रयोगशाला भवन को विगत 9 नवंबर 2020 को इंटरनेट से कनेक्ट किया गया था।
10 मेगा वाट प्रति सेकंड की क्षमता की 4G कनेक्टिविटी के साथ पूरे परिसर को वाईफाई से आच्छादित किया गया है ।कंप्यूटर प्रयोगशाला भवन के भूतल पर 50 छात्रों की क्षमता की स्मार्ट क्लास लैब एवं एक सरवर रूम बना हुआ है ।लैब के इस कक्ष में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त इंटरएक्टिव स्मार्ट वॉच पावर प्रोजेक्टर एवं मल्टीमीडिया पैनल से सुसज्जित किया गया है।
कंप्यूटर प्रयोगशाला भवन के प्रथम तल पर कंप्यूटर के साथ कार्यालय कक्ष निर्मित है,
20 कंप्यूटरों की क्षमता वाली इस प्रयोगशाला के सुचारू संचालन के लिए सिक्स केवीए क्षमता के यूपीएस लगाए गए हैं,जिनकी पावर बैकअप क्षमता 1 घंटे की है।
कॉलेज परिवार द्वारा बहुउद्देशीय हॉल में आयोजित गरिमामय लोकार्पण समारोह में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल तथा कार्यक्रम अध्यक्ष विभागीय कैबिनेट मंत्री डॉ धन सिंह रावत को स्मृति चिन्ह व शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।
बतौर मुख्य अतिथि अपने संबोधन में सुबोध उनियाल ने महाविद्यालय के कंप्यूटर भवन का लोकार्पण के लिए सभी क्षेत्रवासियों को बधाई दी तथा महाविद्यालय संपर्क मार्गों के लिए 15 लाख रुपए स्वीकृत करने का आश्वासन दिया। उन्होंने विभागीय मंत्री डॉ धन सिंह रावत से विद्यालय के लिए चार कमरों की स्वीकृति का अनुरोध भी किया।
कार्यक्रम के अध्यक्ष एवं उच्च शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने अपने संबोधन में अपनी सरकार की विभिन्न योजनाओं और उपलब्धियों को गिनाते हुए उपस्थित जन समुदाय के बीच रखा।उन्होंने महाविद्यालय की समस्त मांगों पर कृषि मंत्री के साथ मिल बैठकर समाधान व स्वीकृति का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर नगर पालिका नरेंद्र नगर के अध्यक्ष राजेंद्र विक्रम सिंह पंवार व कालेज के सभी प्राध्यापक गण,कर्मचारी, क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि और स्थानीय प्रशासन के अधिकारी कर्मचारी पुलिस प्रशासन एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर संजय महर, डॉक्टर सचदेवा एवं डॉक्टर पारुल मिश्रा ने संयुक्त रूप से किया।कॉलेज के वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ अनिल कुमार नैथानी ने सभी अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित कर समारोह के समापन की घोषणा की।

Related Articles

Close