उत्तराखंडमौसम

*उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी*

कई बूदाबंदी तो कहीं रूक रूककर हो रही बर्फबारी

देहरादून। उत्तराखंड में मौसम फिर लोगों को ठंड का एहसास कराने जा रहा है। सोमवार को मौसम विभाग ने राज्य भर में हल्की बारिश और बर्फबारी को लेकर पूर्वानुमान दिया था जिसके चलते प्रदेश पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी व मैदानी क्षेत्रों में हल्की बूंदाबादी हुई है। हालांकि बारिश और बर्फबारी का असर राज्य के पांच जिलों में दिखा। इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया।
उत्तराखंड में सोमवार को एक बार फिर बारिश और बर्फबारी का सिलसिला शुरू हो गया। हालांकि इस बार राज्य में बारिश और बर्फबारी बेहद कम देखने को मिली है, लेकिन माना जा रहा है कि प्रदेश में आने वाले दो से तीन दिनों के भीतर प्रदेशवासियों को अच्छी बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग ने राज्य के पांच जिलों के लिए बारिश और बर्फबारी ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जनपद में कई जगह पर भारी बर्फबारी हो सकती है।
इन जिलों में करीब 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्र में भारी बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट भी जारी हुआ है। इसके अलावा कहीं-कहीं आकाशीय बिजली चमकने और ओलावृष्टि की भी संभावना व्यक्त की गई है। प्रदेश में मौसम विभाग ने इन पांच जिलों में भारी बारिश की भी संभावना व्यक्त की है और इसके लिए बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन पर्वतीय जनपदों के निचले हिस्सों में भारी बारिश को देखते हुए विशेष एहतियात बरतने के सुझाव दिए गए हैं। उत्तराखंड में मौसम के बदलने के साथ ही तापमान में भी गिरावट देखने को मिलेगी।
देहरादून जिले में तापमान 26 डिग्री तक पहुंचने के बाद अब तेज बारिश और बर्फबारी की संभावना के बीच अधिकतम तापमान के 20 डिग्री तक रहने की संभावना है। हालांकि न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी और करीब 13 डिग्री सेल्सियस तक न्यूनतम तापमान रहेंगे। पिछले लंबे समय से बारिश न होने के कारण तापमान विभिन्न जिलों में सामान्य या उससे ऊपर चल रहे हैं। लेकिन बर्फबारी होने पर सोमवार के बाद विभिन्न जिलों में तापमान में गिरावट भी रिकॉर्ड की गई।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!