उत्तराखंडकृषि

कृषि मंत्री ने सुगंध फैक्ट्री का किया शिलान्यास

देहरादून, 25 अगस्त। किसान भवन रिंग रोड देहरादून में सगन्ध पौधा केन्द्र ( कैप ) सेलाकुई के तकनीकी सहयोग से मै. रूसान फार्मा द्वारा निर्मित रूवेगा ( RUVEGA ) ओमेगा -3 पेरिला ऑयल कैप्सूल का शुभारम्भ एवं कैप के कॉमन प्रोसेसिगं सेन्टर ( सुगन्ध फैक्ट्री ) का शिलान्यास मुख्य अतिथि सुबोध उनियाल मंत्री कृषि एवं कृषक कल्याण , उत्तराखण्ड सरकार द्वारा किया गया । कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक सहदेव सिंह पुण्डीर विधान सभा क्षेत्र सहसपुर . देहरादून द्वारा की गयी ।

कार्यक्रम के अवसर पर कृषि मंत्री द्वारा कैप निदेशक , डा. नृपेन्द्र चौहान व उनकी वैज्ञानिक टीम तथा रूसान फार्मा के चेयरमैन , डा. नवीन सक्सेना को बधाई देते हुये आशा व्यक्त की गयी कि रूवेगा के बाजार में लांच होने से उत्तराखण्ड के किसानों को सीधा लाभ होगा , क्योंकि बाजार में इसकी मांग से पेरिला के कृषिकरण के लिए किसानों का रूझान बढ़ेगा । मंत्री द्वारा इस बात की भी प्रसन्नता व्यक्त की गयी कि कैप द्वारा उच्च ओमेगा -3 प्रजाति विकसित की गई है एवं उसका पेटेन्ट भी करा लिया गया है जो कि राज्य के लिए एक गौरव का विषय है । खुशी की बात यह भी है कि स्थानीय निवासियों को कृषि के माध्यम से रोजगार प्रदान करने के दृष्टिगत यह महत्वपूर्ण प्रगति है । कृषि तकनीक विकसित कर इसके तेल के व्यवसायिक उपयोग हेतु कैप द्वारा रुसान फार्मा के साथ अनुबन्ध किया गया है । जिसके अन्तर्गत राज्य में उत्पादित भगजीरा चीज से तेल का निष्कर्षण कर उच्च गुणवत्तायुक्त ओमेगा -3 कैप्सूल का उत्पादन किया जायेगा । पेरिला तेल से बना यह कैप्सूल उन उपभोक्ताओं के लिए भी उपयोगी होगा जो शाकाहारी होने के कारण मछली के तेल के निर्मित कॉड लीवर कैप्सूल का उपयोग नहीं करते हैं।

कृषि मंत्री ने बताया कि राज्य में सगन्ध उत्पादों के प्रसस्करण एवं मूल्य संवर्धन किये जाने हेतु कैप में कॉमन प्रोसेसिंग सेन्टर ( सुगन्ध फैक्ट्री ) की स्थापना की जा रही है । इस फैक्ट्री में सगन्ध पौधों से Essential Oil , Extract एवं Aroma Chemicals के आसवन की आधुनिकतम तकनीकों से युक्त सुविधायें उपलब्ध होगी । इसके साथ ही सगंध उत्पादों के उत्पादन से जुड़े औद्योगिक ईकाइयों को भी इस केन्द्र के माध्यम से प्रसंस्करण की सुविधायें उपलब्ध करायी जायेंगी । राज्य में सगंध खेती से जुड़े काश्तकारों को इस केन्द्र में अपने उद्यम स्थापित करने हेतु मूल्य संवर्धन से जुड़ी तकनीकी जानकारियों का प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा । इसके साथ ही उन्हें इस सम्बन्ध में राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दी जायेगी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विधायक सहदेव सिंह पुण्डीर विधान सभा क्षेत्र सहसपुर , ने कहा कि कैप , सेलाकुई सीधे किसानों से जुड़कर उन्हे आय के साधन उपलब्ध करा रहा है । जहां आज पारम्परिक फसलों को जगली जानवर नुकसान पहुचा रहे हैं , फसलों की सिचाई हेतु साधन उपलब्ध नहीं हो पाते। कैप इन सभी समस्याओं का सगन्ध फसलो की खेती द्वारा समाधान करा रहा है ।

इस अवसर पर कैप , के निदेशक , डा. नृपेन्द्र चौहान ने Ruvega ओमेगा -3 पेरिला ऑयल कैप्सूल के बारे में प्रकाश डालते हुये कहा कि कैप के वैज्ञानिकों ने अथक मेहनत के उपरान्त आज इसके तेल को रूसान फार्म द्वारा ओमेगा -3 पेरिला ऑयल कैप्सूल के रूप में बाजार में उतारा जा रहा है । इसके साथ – साथ कैप में कॉमन प्रोसेसिंग सेन्टर ( सुगन्ध फैक्ट्री ) की स्थपना की जा रही है , जिसमें कृषकों को एक ही छत के नीचे विभिन्न क्षमताओं के प्रसंस्करण इकाईयों जैसे स्टीम डिस्टिलेशन , फैक्शनल डिस्टिलेशन , रेक्ट्रिफिकेशन , हर्बल एक्सट्रैक्शन यूनिट इत्यादि का लाभ मिलेगा जिससे कृषकों को अपने उत्पाद के आसवन में आसानी होगी ।

इस अवसर पर कार्यक्रम में डा. रामबिलास यादव , अपर सचिव कृषि एवं कृषक कल्याण , गौरी शंकर , कृषि निदेशक , डा. एस. सी. बवेजा , उद्यान निदेशक , डा. नवीन सक्सेना , चेयरमेन , रूसान फार्मा , डा. हेमा लोहनी , वैज्ञानिक सलाहकार , कैप , साह , वरिष्ठ वैज्ञानिक , कैप आर. के. यादव , वैज्ञानिक , कैप सहित विभिन्न क्षेत्रों से आयें सगन्ध कृषक आदि उपस्थित रहे ।

Related Articles

Close