उत्तराखंडस्वास्थ्य

पुरुष प्रधान समाज में महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग नहीं होती -डॉ हरिओम प्रसाद

ऋषिकेश, 29 अगस्त। डॉ हरिओम प्रसाद ने कहा कि पुरुष प्रधान समाज में महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग नहीं होती और वह खर्चे इत्यादि की वजह से बीमारी छुपाती रहती हैं। जब तक परिवार को पता चलता है ,बीमारी अंतिम चरण तक पहुंच जाती है। यह विचार डॉ हरिओम प्रसाद ने रविवार को रोटरी क्लब ऋषिकेश इनरव्हील क्लब ऋषिकेश एवं प्रसाद हॉस्पिटल के संयुक्त तत्वाधान में प्रसाद हॉस्पिटल रेलवे रोड में आयोजित महिलाओं के लिए एक निशुल्क परीक्षण एवं बाझपन जांच शिविर के उद्घाटन के उपरांत उपस्थिति को संबोधित करते हुए व्यक्त किए, शिविर का शुभारंभ डॉ सावित्री उनियाल, बीना जोशी, डा रितु प्रसाद, चारू कोठारी एवं डॉ रवि कौशल द्वारा दीप प्रज्वलित कर संयुक्त रूप से किया गया। डॉ रितु प्रसाद ने बताया कि शिविर में महिलाओं की जांच अमेरिकन मशीन डिजिटल वीडियो कॉलपोसकोपी द्वारा बच्चेदानी के मुंह का कैंसर का प्रारंभिक स्टेज में पता लगाया जा सकेगा। एवं महिलाओं में पेट दर्द, महामारी में शिकायत, सफेद पानी की शिकायत आदि अल्ट्रासाउंड परीक्षण द्वारा पूर्ण रूप से निशुल्क की जाएगी* साथ ही इन महिलाओं को बांझपन एवं बच्चा नहीं ठहरने की भी जांच ट्रांसवेजाइनल सोनोग्राफी टी वी एस की व्यवस्था द्वारा निशुल्क करायी जाएगी।
कार्यक्रम संयोजक डॉ हरिओम प्रसाद ने बताया कि आजकल के पुरुष प्रधान समाज में महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग नहीं होती और वह खर्चे इत्यादि की वजह से बीमारी छुपाती रहती हैं। जब तक परिवार को पता चलता है ,बीमारी अंतिम चरण तक पहुंच जाती है। शिविर के माध्यम से निचले तबके की सभी महिलाओं के लिए सभी परीक्षण एवं जांचें निशुल्क प्रदान की जाएंगी।
रोटरी क्लब के अध्यक्ष डॉक्टर रवि कौशल ने बताया की परिवार को महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए प्राथमिकता देनी चाहिए साथ ही रोटरी क्लब ऋषिकेश महिलाओं की चिकित्सा शिक्षा रोजगार एवं सशक्तिकरण के लिए सदैव प्रयासरत रहता है।
इनरव्हील अध्यक्षा चारु माथुर कोठारी ने कहां कि प्रसाद हॉस्पिटल द्वारा समय-समय पर आयोजित निशुल्क कैपं का लाभ समाज के कमजोर तबके को मिलता है आज के कैपं में महिलाओं को ₹3000 की जांच प्रत्येक महिला की निशुल्क की जा रही है।
प्रसाद हॉस्पिटल ऋषिकेश द्वारा उनकी स्वर्गीय भाभी मीना प्रसाद की पुण्यतिथि पर प्रतिवर्ष 29 अगस्त को इस शिविर का आयोजन कई वर्षों से किया जा रहा है।
इस अवसर पर शहर के कई गणमान्य व्यक्ति एवं रोटरी क्लब से राकेश अग्रवाल, राजीव गर्ग, जितेंद्र बार्थवाल, हिमांशु गुलाटी, गोपाल प्रसाद, सुशील गोयल, संजय बंसल, डॉ डी के श्रीवास्तव, एवं इनर व्हील क्लब से सचिव अंजु मित्तल, सुशीला राणा, सनेहा जैन, मीनाक्षी , डॉ निवेदिता श्रीवास्तव, आदि सदस्य उपस्थित रहे।

Related Articles

Close