उत्तराखंडप्रशासनिक खबरें

विधानसभा अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री धामी से भेंट कर, जन आशीर्वाद रैली के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा क्षेत्र के विकास के लिए की गई 13 घोषणाओं पर उनका आभार व्यक्त किया

ऋषिकेश 30 सितंबर। उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने मुख्यमंत्री आवास पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से भेंट की।इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने विगत दिनों ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत संपन्न हुई जन आशीर्वाद रैली के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा क्षेत्र के विकास के लिए की गई 13 घोषणाओं पर उनका आभार व्यक्त किया।

भेंट मुलाकात के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने ऋषिकेश क्षेत्र की महत्वपूर्ण माँगों में से 13 पर की गयी घोषणा पर त्वरित कार्रवाई किए जाने का आग्रह मुख्यमंत्री से किया।विधानसभा अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री से कहा कि सभी मांगे ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के विकास के दृष्टिगत अति महत्वपूर्ण है जिनका अतिशीघ्र ही धरातल पर उतारा जाना आवश्यक है।
अवगत है कि जन आशीर्वाद रैली के दौरान मुख्यमंत्री ने श्यामपुर रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज का निर्माण किया जाएगा। ऋषिकेश स्थित संजय झील का सौन्दर्यीकरण कर पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। बैराज स्थित झील पर साहसिक पर्यटन एवं वाटर स्पोर्ट्स प्रारंभ कराएं जाएंगे। ऋषिकेश में बहुमंजिला पार्किंग का निर्माण कराया जाएगा। ऋषिकेश में मां गंगा की धारा को निरंतर व व्यवस्थित स्वरूप में त्रिवेणी घाट पर लाया जाएगा।कैम्पा योजना के अन्तर्गत वनों से सटे गांवों जैसे सत्यनारायण मंदिर से गौहरीमाफी, साहबनगर, भट्टोवाला, रूषाफार्म (गुमानीवाला) में सड़क तथा विद्युत एवं अन्य जरूरी सुविधायें उपलब्ध कराई जाएगी। गुलदार प्रभावित क्षेत्र रायवाला, साहबनगर, खदरी के निवासियों की जानमाल की सुरक्षा का प्रबन्ध किया जाएगा। खदरी, लक्कडघाट, गुमानीवाला, रूषाफार्म, भट्टोंवाला, छिद्दरवाला आदि क्षेत्रों में हाथी व अन्य वन्यजीवों से सुरक्षा के प्रबन्ध किए जाएंगे। बाढ़ प्रभावित क्षेत्र गौहरीमाफी, साहबनगर, ठाकुरपुर (खैरीखुर्द), गढ़ीमयचक में बाढ़ सुरक्षा के लिए प्रभावी कार्यवाही यथाशीघ्र आरम्भ की जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों में हाईटेक मिनी स्टेडियम की स्थापना की जाएगी। ऋषिकेश में सड़कों के निर्माण के लिए राज्य योजना से 20 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। निराश्रित गौवंश को आश्रय हेतु गौशाला की स्थापना कराई जाएगी, कृष्णानगर कालोनी एवं आईडीपीएल टाउनशिप में वर्षो से रह रहे हजारों निवासियों के आवासों को यथावत रखने की घोषणा की थी।
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उत्तराखंड के प्रस्तावित दौरे पर चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री को भराड़ीसैंण स्थित विधानसभा भवन के उद्घाटन के लिए आमंत्रित करने संबंधित विषय पर मुख्यमंत्री से चर्चा वार्ता की।

Related Articles

Close