उत्तराखंडपर्यटन

उत्तराखंड के होम स्टे के साथ प्लास्टिक टॉक

ऋषिकेश, 09 अक्टूबर। पर्यटन उत्तराखंड और देश के कई अन्य क्षेत्रों की आर्थिक रीढ़ है। वर्ष 2019 में देशभर में 9 करोड़ लोगों ने प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से पर्यटन क्षेत्र से रोजगार हासिल किया और देश में तीर्थयात्रा और पर्यटन ने देश की अर्थव्यवस्था में 194 बिलियन डॉलर का योगदान किया। यह सकल घरेलू उत्पाद का 6.8 प्रतिशत है। डिस्पोजेबल आय में वृद्धि, पर्यटन मे विभिन्न आयुवर्ग के लोगों की रुचि और नये पर्यटन स्थलों के विकास से इस क्षेत्र के उज्ज्वल भविष्य और गति मिलने की उम्मीद की जा सकती है।

तीर्थयात्रा, वाइल्ड लाइफ, ट्रेकिंग, राफ्टिंग, वैलनेस टूरिज्म और वीकेंड टूरिज्म के मामले में उत्तराखंड में पर्याप्त संभावनाएं हैं और काफी हद तक इस तरह के टूरिज्म के मामले में उत्तराखंड ने खुद को स्थापित भी किया है। पर्यटन के क्षेत्र में हाल के दिनों में होम स्टे के प्रति लोगों का रुझान तेजी से बढ़ा है। होम स्टे से स्थानीय अर्थव्यवस्था की मजबूती के दरवाजे तो खुले ही हैं, इससे कम कार्बन पैदा करने वाले यात्रा को बढ़ावा मिलता है और मसूरी व नैनीताल जैसे पर्यटन स्थलों का भार कम (carrying capacity) करने में भी मदद मिलती है।

मैं लगातार ये महसूस करता रहा हूं कि आमतौर पर पर्यटन को छुट्टियां बिताने (leisure), रोजगार प्राप्त करने (employment) और आर्थिक विकास (economic development) के चश्मे से ही देखा जाता है। लेकिन इसके एक अन्य पहलू पर ध्यान नहीं दिया जाता और यह पहलू है  तीर्थयात्रा और पर्यटन के कारण पैदा होने वाला कचरा और खासकर प्लास्टिक कचरा।

आम लोगों, पर्यटन व्यवसायियों और पर्यटकों का ध्यान इस तरफ आकर्षिक करने के इरादे से हम ‘‘उत्तराखंड के होम स्टे के साथ प्लास्टिक टॉक’’ की पहल कर रहे हैं। यह होम स्टे व्यवसाय की पहली पीढ़ी के युवाओं को जीरो वेस्ट होम स्टे के प्रति संवेदनशील बनाने का एक प्रयास है।

प्लास्टिक टॉक का आयोजन लर्नेट स्किल्स (https://www.learnetskills.com/) और स्वामी राम हिमालयन यूनिवर्सिटी, जौलीग्रांट, देहरादून  (https://srhu.edu.in/)  के तत्वावधान में किया जा रहा है।

आपका प्लास्टिक टॉक में स्वागत है 🙏

Date : Saturday, October 9, 2021
Time : 11.00 AM – 12.00 Noon
Zoom Meeting
https://us02web.zoom.us/j/87493858891?pwd=dmlzVHpKQnRWSnpBaTVyZzBrNmpadz09
Meeting ID: 874 9385 8891
Passcode: 248449

अनूप नौटियाल
संस्थापक SDC Foundation
देहरादून, उत्तराखंड
www.sdcuk.in

Related Articles

Close