उत्तराखंड

*राज्य स्थापना दिवस पर विधानसभा अध्यक्ष ने किया उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी एवं उनके परिजनों का सम्मान*

ऋषिकेश 9 नवंबर। उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर बैराज रोड स्थित कैंप कार्यालय पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने उत्तराखंड राज्य निर्माण के आंदोलनकारीयों एवं शहीद हुए आंदोलनकारी के परिजन को आज पुष्पगुच्छ एवं शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया । इस अवसर पर अग्रवाल ने कहा है कि उत्तराखंड राज्य का निर्माण आंदोलनकारियों के संघर्ष के बल पर हुआ है ।

इस अवसर पर राज्य आंदोलनकारी शहीद सूर्य प्रकाश थपलियाल की माता सत्यभामा थपलियाल, वरिष्ठ आंदोलनकारी सत्येश्वरी मनुड़ी, शकुंतला नेगी, गंभीर सिंह, विजय रावत, बीजेपी के प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य संजय शास्त्री, जयंती नेगी को विधानसभा अध्यक्ष द्वारा शाल ओढ़ाकर एवं पुष्प गुच्छ भेंट कर सम्मानित किया गया।सम्मान करने के पश्चात अग्रवाल ने कहा है कि इस राज्य के निर्माण के लिए महिलाओं, पुरूषों एवं युवाओं का संघर्ष किसी से छिपा हुआ नहीं है। उन्होंने कहा है कि राज्य प्राप्ति के लिए अपने घर गृहस्ती के सारे काम निपटाने के बाद महिलाएं सड़कों पर उतरती थी और उत्तराखंड को अलग राज्य प्राप्त करने के लिए संघर्ष किया । अग्रवाल ने कहा है कि राज्य आंदोलन कार्यों का सपना था कि पहाड़ी राज्य की राजधानी पहाड़ पर बने।उन्होंने कहा की उनके विधान सभा अध्यक्ष के कार्यकाल में सरकार ने गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी बना कर आंदोलनकारियों का सम्मान करते हुए उनके सपनों को साकार करने का काम किया है।
अग्रवाल ने कहा है कि राज्य के लिए जिन लोगों ने अपना बलिदान दिया है अब उनके सपनों को साकार करने का समय आ चुका है उन्होंने कहा कि राज्य निर्माण को 21 वर्ष पूरे हो चुके हैं और 22 वें वर्ष में हम प्रवेश कर रहे हैं अब उत्तराखंड अपने पैरों पर खड़ा हो चुका है अब हमें विकास के नए नए आयाम स्थापित करने की आवश्यकता है।
अग्रवाल ने राज्य निर्माण के दौरान चले आंदोलन के अनेक संस्मरण भी सुनाए जब मुजफ्फरनगर कांड की बात आई तो उनका गला भर आया।उन्होंने कहा है कि हमारे मातृशक्ति को अपमानित होना पड़ा परंतु उनके अपमान का बदला राज्य प्राप्त करके लिया । अग्रवाल ने कहा कि अब हमें राज्य को और अधिक विकसित करने की आवश्यकता है प्रत्येक व्यक्ति को अपने निष्ठा व ईमानदारी के साथ इस राज्य को आगे बढ़ाने के लिए कार्य करना होगा। इस अवसर पर अग्रवाल ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी का भी स्मरण किया है उन्होंने कहा है कि उन्हीं के प्रण से उत्तराखंड राज्य की स्थापना हुई है । अग्रवाल ने कहा कि अटल ने उत्तराखंड राज्य बनाया है एवं प्रधानमंत्री मोदी उसको सँवारने का काम कर रहे हैं।
इस अवसर पर ऋषिकेश मंडल अध्यक्ष दिनेश सती, प्रधान सोबन सिंह केंतुरा, प्रधान अनिल कुमार, अनीता तिवारी, जयंत किशोर शर्मा, रविंद्र राणा, शंभू पासवान, माधुरी गुप्ता, पूर्व प्रचारक चित्रमणि, जिला पंचायत सदस्य दिव्या बेलवाल, गौतम राणा, समां पवार, हेमलता चौहान सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Close