उत्तराखंडकृषि

पूर्णानंद खेल मैदान में धूमधाम से शुरू हुआ तीन दिवसीय महोत्सव, कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने रिबन काटकर किया शुभारंभ

शुभारंभः अंतरार्ष्ट्रीय मसाला एवं सब्जी महोत्सव

देहरादून/ऋषिकेश/ टिहरी ।  उत्तराखंड उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण की ओर से पूर्णानंद खेल मैदान में आयोजित तीन दिवसीय अंतरार्ष्ट्रीय मसाला एवं सब्जी महोत्सव का वैदिक मंत्रोच्चार और पारंपरिक वाद्य यंत्रों की धुन पर कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने रिबन काटकर शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने यहां स्टॉलों में लगी मसालों एवं सब्जियों की प्रदर्शनी का निरीक्षण भी किया। महोत्सव को उन्होंने प्रदेश के किसानों के हित में बताया।

मंगलवार को अंतरार्ष्ट्रीय मसाला एवं सब्जी महोत्सव कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी और प्रदेश सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाओं के माध्यम से किसानों के हितों के लिए कार्य कर रहे हैं। इसके तहत युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराकर प्रदेश से पलायन रोका जा सकेगा। कहा कि सरकार की ओर से किसानों को 10 लाख रूपए तक का अनुदान दिए जाने की व्यवस्था की गई है। बागवानी मिशन के अंतर्गत मसालों की खेती के लिए 50 प्रतिशत अनुदान सरकार की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में मौसमी सब्जियों के साथ यूरोपियन सब्जियों को बढ़ावा देने हेतु उत्कृष्ट केंद्र की स्थापना के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है। महोत्सव का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के किसानों की आय को बढ़ाना एवं उनके उत्पादों का उचित मूल्य उपलब्ध कराना है।
उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण के निदेशक डॉ हरमिंदर बवेजा ने बताया कि महोत्सव में मसाला एवं सब्जी उत्पादक किसानों के साथ विभिन्न शोध संस्थानों के वैज्ञानिक प्रतिभाग कर रहे हैं। जो इनके उत्पादन और पैकेजिंग में विभिन्न प्रकार की तकनीकों व अनुभव से लाभान्वित करेंगे। बताया कि महोत्सव में प्रदेश के समस्त जिलों से उद्यान विभाग व अन्य प्राइवेट कंपनियों के कृषि सामग्री संबंधी स्टॉल लगाए गए हैं।
मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष रोशन रतूड़ी, ऋषिकेश मंडी अध्यक्ष विनोद कुकरेती, नरेंद्रनगर मंडी अध्यक्ष वीर सिंह रावत, क्रेजी फेडरेशन अध्यक्ष मनीष डिमरी, समाजसेवी बचन पोखरियाल, अपर सचिव डॉ राम विलास यादव, निदेशक कृषि विभाग डॉ परमाराम, निदेशक रेशम एके यादव, प्रबंधक निदेशक जैविक एके उपाध्याय, संयुक्त निदेशक कृषि जेसी कैम, सफाई निरीक्षक भूपेंद्र सिंह पंवार, मंडल अध्यक्ष राकेश भट्ट, गोपाल चौहान, सभासद मनोज बिष्ट, विरेंद्र चौहान, रोहित गोडियाल आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Close