उत्तराखंडस्वास्थ्य

दिव्यागंजनों के सशक्कितकरण की दिशा में हमारी कोशिश निरंतर जारी- डॉ.विजय धस्माना*

*एचआईएचटी में दिव्यांगजनों को किया गया सम्मानित*

*-आरडीआई में दिव्यांगजनों को व्हील चेयर, सिलाई मशीन, स्कॉलरशिप व सहयोगी उपकरण किए प्रदान

डोईवाला, 03 दिसंबर। अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के उपलक्ष्य हिमालयन इंस्टिटियूट हॉस्पिटल ट्रस्ट (एचआईएचटी) जौलीग्रांट के ग्राम्य विकास संस्थान में दिव्यांगजनों को सम्मानित किया गया। एचआईएचटी के अध्यक्षीय समिति के सदस्य व एसआरएचयू के कुलपति डॉ.विजय धस्माना ने कहा कि दिव्यागंजनों के सशक्कितकरण की दिशा में हमारी कोशिश निरंतर जारी है।
शुक्रवार को एचआईएचटी के आरडीआई में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुलपति डॉ. विजय धस्माना ने कहा कि ग्राम्य विकास संस्थान (आरडीआई) पहाड़ के दूर-दराज के लगभग 1200 गांव में काम कर रहा है। दिव्यांग दिवस का उद्देश्य दिव्यांग व्यक्तियों के लिए समानता का वातावरण निर्मित करने के साथ ही तरक्की और विकास के समान अवसर उपलब्ध करवाना है। इसके लिए समाज में जागरूकता लाएं व भावी पीढ़ी को दिव्यांगता से बचाने के लिए हमें उनके पोषण और स्वास्थ्य के प्रति भी जागरूक होने की जरूरत है।
आरडीआई डायरेक्टर बी.मैथिली ने कहा कि दिव्यांगजनों के विकास एवं कल्याण के लिए आरडीआई प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। दिव्यांगजनों को समाज की मुख्यधारा में लाने के साथ उन्हें और सशक्त बनाने का कार्य हम सभी को सामूहिक रुप से करना होगा। दिव्यांग दिवस मनाने की सार्थकता तब है जब सभी इसमें अपना सहयोग दें।
गरिमा कपूर के संचालन में आयोजित कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ. शीला श्रीवास्तव, डॉ.सेमवाल, सतीश रुपानी, हंस लखवारा, नीतेश कौशिक, सुनील खंडूरी, सतेंद्र चौहान, लीला उनियाल, दिग्विजय, ईशा, ज्योति आदि ने सहयेाग दिया।

*इन्हें किया गया सम्मानित*
आरडीआई में आयोजित कार्यक्रम में कुलपति डॉ.विजय धस्माना ने प्रमोद कुमार, पवित्रा पाण्डेय को व्हील चेयर जबकि अंजलि, हिमांशी, शिवानी, तन्नू को चश्मे प्रदान किए। सुरमा देवी तथा उत्तम सिंह को कान की मशीन भेंट दी गई। यमकेश्वर के सोहन लाल भटट को अपना रोजगार शुरु करने के लिए सिलाई मशीन प्रदान की गई। कंजल, रश्मिता, आरती ध्यानी, अंशिका राणा, पवित्रा पांडे को दिव्यांग प्रमाण पत्र प्रदान करने साथ दीपिका जोशी व रिया को स्कॉलरशिप देकर सम्मानित किया।

Related Articles

Close