उत्तर प्रदेशप्रशासनिक खबरें

झांसी रेलवे स्टेशन को वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन नाम से जाना जाएगा

झांसीः झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के रेलवे के प्रस्ताव को यूपी सरकार ने मंजूरी दे दी है। इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसे लेकर अनापत्ति दे दी थी। अब आने वाले दिनों में झांसी स्टेशन को वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन नाम से जाना जाएगा।

झांसी का नाम रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर!

भाजपा के राज्यसभा सांसद प्रभात झा सहित कई स्थानीय जन प्रतिनिधियों ने कुछ वर्ष पहले झांसी में आयोजित रेलवे की बैठक में झांसी का नाम रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर किये जाने की मांग की थी। इस पर रेलवे ने सहमति जताते हुये प्रक्रिया शुरू की थी और गृह मंत्रालय व अब यूपी सरकार की मंजूरी मिल गई है। झांसी के सांसद अनुराग शर्मा ने कहा कि यह बुन्देलखण्ड के लोगों के लिए गर्व की बात है।
बुन्देलखण्ड को मिलेगा आर्थिक लाभ

इससे बुन्देलखण्ड को आर्थिक लाभ भी मिलेगा। यहां पर्यटन की संभावनाएं बढ़ेंगी।

*यूपी में इन रेलवे स्टेशनों का बदल चुका है नाम*

इससे पहले भी यूपी सरकार कई रेलवे स्टेशनों के नाम बदल चुकी है। योगी सरकार इलाहाबाद का नाम प्रयागराज, मुगलसराय का नाम दीन दयाल उपाध्याय और फैजाबाद का नाम अयोध्या कर चुकी है। नाम बदलने वाले स्टेशनों की लिस्ट में वाराणसी का मंडुआडीह स्टेशन भी है। मंडुआडीह स्टेशन का नाम बदलकर बनारस स्टेशन रखा गया है। इलाहाबाद जंक्शन का नाम भी बदल कर प्रयागराज जंक्शन कर दिया गया है। वहीं, नौगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम बदल कर सिद्धार्थनगर किया गया था।

Related Articles

Close