उत्तराखंडराजनीति

उत्तराखंड में भाजपा प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी, 59 उम्मीदवारों में 5 महिलाओं को टिकट, खटीमा से लड़ेंगे धामी

ऋषिकेश से चौथी बार प्रेम अग्रवाल भाजपा के उम्मीदवार होगें

देहरादून। उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी ने 60 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम फाइनल कर दिये गए हैं। उम्मीद की जा रही है कि केंद्रीय पार्लियामेंट्री बोर्ड जल्द बाकी 10 सीटों पर भी नाम तय कर लेगा। फिलहाल पहली सूची में 59 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए गए हैं। इनमें 5 सीटों पर महिला उम्मीदवारों को टिकट दिए गए हैं।

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 नजदीक आते ही राजनीतिक दल प्रत्याशियों के नामों को फाइनल टच देने में जुट गए हैं। भारतीय जनता पार्टी ने भी 59 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। आज प्रत्याशियों की पहली सूची जारी हुई है। हालांकि अब भी राज्य में 11 सीटें ऐसी हैं, जहां पर भाजपा नाम तय नहीं कर पाई है।
उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही बीजेपी की दूसरी सूची पर भी अंतिम मुहर लगा दी जाएगी। खास बात यह है कि जिन 11 सीटों पर अब तक विचार नहीं हो पाया है उनमें अधिकतर सीटें वह हैं जहां पर भाजपा के विधायक हैं और खराब परफॉर्मेंस के कारण पार्टी इन सीटों पर पार्टी उम्मीदवार बदलना चाहती है। बहरहाल राज्य की 59 सीटों पर टिकट तय कर नाम घोषित कर दिए गए हैं।

 

इनके नामों पर लगी मोहर
जिन लोगों को टिकट मिले हैं उनके नाम इस प्रकार हैं- पुष्कर सिंह धामी खटीमा, मदन कौशिक हरिद्वार, पुरोला से दुर्गेश्वर लाल, यमुनोत्री से केदार सिंह रावत, गंगोत्री से सुरेश चौहान, बदरीनाथ से महेंद्र भट्ट, थराली से गोपाल राम टम्टा, कर्णप्रयाग अनिल नौटियाल, रुद्रप्रयाग से भरत सिंह चौधरी, घनसाली से शक्ति लाल शाह, देवप्रयाग से विनोद कंडारी, नरेंद्र नगर से सुबोध उनियाल, प्रताप नगर से विजय सिंह पंवार उर्फ गुड्डू भैया और धनौल्टी से हाल ही में बीजेपी ज्वाइन करने वाले प्रीतम सिंह पंवार को टिकट मिला है।
चकराता से रामशरण नौटियाल को टिकट मिला है। विकास नगर से मुन्ना सिंह चौहान, सहसपुर से सहदेव सिंह पुंडीर, धर्मपुर से विनोद चमोली और रायपुर सीट से उमेश शर्मा काऊ मैदान में होंगे। राजपुर रोड सीट से खजान दास, देहरादून कैंट सीट से सविता कपूर और मसूरी से गणेश जोशी को टिकट मिला है। ऋषिकेश सीट से विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद्र अग्रवाल ही उम्मीदवार होंगे।बीएचएल रानीपुर से ृृआदेश कुमार, ज्वालापुर से सुरेश राठौर, भगवानपुर सीटसे मास्टर सत्यपाल, रुड़की से प्रदीप बत्रा, खानपुर से कुमार रानी, मंगलौर से दिनेश कुमार, लक्सर से संजय गुप्ता, हरिद्वार ग्रामीण से स्वामी यतीश्वरानंद, यमकेश्वर से रेनू बिष्ट, पौड़ी से राजकुमार, पौड़ी श्रीनगर से डॉक्टर धन सिंह रावत को उम्मीदवार बनाया गया है।

 

सीएम धामी खटीमा से लड़ेंगे चुनाव
देहरादून। बीजेपी भले ही आज अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी करे, लेकिन ये तो पहले से ही तय है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपनी सीट खटीमा से ही चुनाव लड़ेंगे। कई जगह अपने संबोधन में सीएम धामी सार्वजनिक रूप से भी कह चुके हैं कि वो अपनी पारंपरिक सीट खटीमा को छोड़कर कहीं नहीं जा रहे हैं।

 

मदन कौशिक हरिद्वार से ठोकेंगे ताल
देहरादून। उधर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक हरिद्वार से ही चुनाव लड़ेंगे ऐसी खबरें हैं। मदन कौशिक हरिद्वार से विधायक हैं। ऐसे में बीजेपी उनकी पारंपरिक सीट से छेड़छाड़ करने का जोखिम नहीं उठाएगी। बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष होने के नाते भी उनकी हरिद्वार से चुनाव लड़ने की मांग का सम्मान पार्टी करेगी।

Related Articles

Close