उत्तर प्रदेश

हंड्रेड के यूथ एंबेसडर बने अमन रूस यूक्रेन युद्ध संबंधी शांति सम्मेलन में कर सकते है भारत का प्रतिनिधित्व

बड़ौत (बागपत)। मलेशिया में भारत के प्रतिनिधित्व के लिए चुने गए जिले बागपत के टयोढी गांव के अमन कुमार ने एक बार फिर बागपत का नाम रोशन करने का काम किया है। शिक्षा उत्थान एवं युवा कल्याण के लिए भारत के लगभग 26.3 करोड़ युवाओं को प्रेरित और समाज सुधार में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए फिनलैंड की अंतरराष्ट्रीय संस्था हंड्रेड ने बागपत के टयोढी गांव के शिक्षा रत्न अमन कुमार को आज अपना यूथ एंबेसडर नियुक्त किया।

अमन ने कहा, “यह मेरे लिए बेहद गौरवपूर्ण क्षण है। समाजसेवी के रूप में, मुझे बहुत सारे युवा मिलते है और हंड्रेड युवा राजदूत के रूप में मैं उनकी आवाज और मुद्दे उठाना चाहता हूं। मैं चाहता हूं कि युवाओं की पृष्ठभूमि, लिंग अथवा क्षमता को ध्‍यान में रखे बिना उनको शिक्षा और नवाचार के क्षेत्र में निहित अवसरों के अन्वेषण का मौका मिलना चाहिए”।

हंड्रेड पूरी दुनिया में शिक्षा, नवाचार एवं युवाओं आदि के लिए कार्य करने के लिए जाना जाता है वहीं यूथ एंबेसडर के तौर पर अमन युवाओं के अधिकारों और आवश्यकताओं के बारे में जागरुकता बढ़ाने और उनकी आवाज को बुलंद करने में हिस्सा लेंगे इस प्रकार वह समाज के विकास में अपना योगदान देंगे। वहीं अंदाजा यह भी लगाया जा रहा है कि रूस यूक्रेन युद्ध के ऐलान के तुरंत बाद उनकी नियुक्ति होना एक संकेत हो सकता है कि वो शांति संबंधी किसी अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में भी भारत के प्रतिनिधित्व के लिए आमंत्रित किए जा सकते है।

जानिए शिक्षा रत्न अमन कुमार के बारे में:

विदेश में भी बागपत जिले का नाम रोशन कर रहे टयोढी गांव के मूल निवासी अमन उस वक्त चर्चा में आए जब उन्हें पिछले वर्ष मलेशिया में एशियन पेसिफिक मिलेनियल कॉन्फ्रेंस में शामिल होना का निमंत्रण आया था। हाल ही में उनको हिमाचल में शिक्षा रत्न सम्मान से भी पुरस्कृत किया गया जिसके साथ ही वो जिले के एकमात्र शिक्षा रत्न पुरस्कृत युवा भी बन चुके है। अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक डॉ० रामकरण शर्मा और डीएम श्री राजकमल यादव ने उन्हें समय समय पर सराहा और उनका मार्गदर्शन किया।

गौरतलब है कि शिक्षा रत्न पुरस्कृत अमन ने अपनी शिक्षा इंटरमीडिएट कॉलेज सरूरपुर खेड़की से पूरी की है और हाल ही में उनको दुबई अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में भी भारत के प्रतिनिधित्व के तौर पर चुना गया है। इसके अतिरिक्त उनको उत्तर प्रदेश पर्यटन द्वारा बागपत के एंबेसडर और महाराष्ट्र में यंग ट्रांसफार्मर अवार्ड सहित विभिन्न खिताबों से नवाजा जा चुका है।

Related Articles

Close