उत्तराखंडस्वास्थ्य

*पेन-इंडिया स्कूल का सीएससी बाल विद्यालय के रुप में चयन*

 

*-पेन-इंडिया स्कूल को डोईवाला ब्लॉक के पहला व एकमात्र*

*सीएससी बाल विद्यालय के रुप में मिली मान्यता*

*-सीएससी एकेडमी के सहयोग से डिजिटल तकनीक से दी जाएगी नौनिहालों को गुणवत्तापरक व संस्कारवान शिक्षा*

*-आईआईटी दिल्ली के एक्सपर्ट पैनल द्वारा सीएससी बाल विद्यालय का पाठ्यक्रम किया गया तैयार*

डोईवाला- पेन-इंडिया स्कूल का सीएससी एकेडमी की ओर से संचालित सीएससी बाल विद्यालय के रुप चयन किया गया है। इसके साथ ही पेन-इंडिया स्कूल को डोईवाला ब्लॉक का पहला सीएससी एकडेमी सर्टीफाइड बाल विद्यालय होने का गौरव प्राप्त हुआ है। देशभर में करीब 450 से ज्यादा सीएससी एकेडमी से मान्यता प्राप्त स्कूल संचालित हो रहे हैं।

सीएससी परियोजना प्रबंधक राजेश तिवारी ने भानियावाला के बौराड़ी में स्थित पेन-इंडिया स्कूल का निरीक्षण कर स्कूल द्वारा संचालित गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री के द्वारा सीएससी एकेडमी का संचालन किया जा रहा है। सीएससी एकेडमी की निगरानी में संचालित बाल विद्यालय से जुड़ने के लिए विभिन्न मानक निर्धारित हैं। मानकों को पूरा करने के बाद तहसील स्तर पर एक ही स्कूल को सीएससी एकेडमी की मान्यता दी जाएगी। डोईवाला तहसील में विभिन्न मानक पूरे करने के बाद पेन-इंडिया स्कूल का सीएससी बाल विद्यालय के रुप में चयन किया गया है। खासबात यह है कि देशभर में जिन स्कूलों को सीएससी से जोड़ा गया है उनके लिए पाठ्यक्रम आईआईटी दिल्ली के एक्सपर्ट पैनल तैयार कर रहे हैं।
पेन-इंडिया फाउंडेशन (पीआईएफ) के संरक्षक डॉ.प्रकाश केशवया ने कहा कि सीएससी के माध्यम से आधुनिक तकनीक के सहयोग से नौनिहालों को संस्कारवान व गुणवत्तापरक शिक्षा दी जाएगी। पीआईएफ संस्थापक अनूप रावत ने कहा की सीएससी एकेडमी द्वारा पेन-इंडिया स्कूल का चयन हमारे लिए सम्मानजनक है। सहसंस्थापक संतोष बुड़ाकोटी ने बताया कि हाई स्टैंडर्ड टेक्नालोजी की मदद से स्कूल में नौनिहालों को रटने वाली शिक्षण की जगह एक्टिविटी बेस्ड एजुकेशन दी जाएगी। स्कूल में शिक्षकों को भी लगातार आईआटी दिल्ली के एक्सपर्ट द्वारा समय-समय पर ट्रेनिंग दी जाती है।

*देशभर में करीब 450 स्कूलों का चयन*

सीएससी शिक्षा एंव स्किल डेवलपमेंट के परियोजना प्रबंधक केतन पांडे ने बताया कि भारत सरकार के डिजिटल इंडिया अभियान के तहत सीएससी एकेडमी ने अब तक देशभर में करीब 450 स्कूलों का सीएससी बाल विद्यालय के रुप में चयन किया है। इसमें उत्तराखंड में कुल 16 स्कूल जिसमें जनपद देहरादून के चार स्कूल शामिल हैं।

Related Articles

Close