उत्तराखंडहादसा

निर्माणाधीन पुल का शटरिंग गिरने के दौ मजूदर की मौत, 6 घायल

ऋषिकेश-बदरीनाथ राजमार्ग पर रुद्रप्रयाग के नरकोटा में हुआ हादसा

रेस्क्यू टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद घायलों को निकाला

64 करोड़ की लागत से बन रहा है पुल

रुद्रप्रयाग। ऋषिकेश-बदरीनाथ राजमार्ग के रुद्रप्रयाग से 6 किमी की दूरी पर नरकोटा के पास बन रहे निर्माणाधीन पुल की शटरिंग पलट गई है। इस हादसे में दो मजदूरों की मौत हो गई है। छह मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। अभी 6 घायल मजदूरों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस प्रशासन और रेस्क्यू टीम को शटरिंग में दबे हुए मजदूरों को निकालने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।
पुल 64 करोड़ की लागत से बन रहा है। पुल का निर्माण ऑल वेदर रोड परियोजना के तहत हो रहा है। आरसीसी कंपनी द्वारा पुल का निर्माण कराया जा रहा है। अभी पुल के लिए शटरिंग का कार्य चल रहा है। इसी दौरान आज से हादसा हो गया। फिलहाल आपदा प्रबंधन, पुलिस और प्रशासन की रेस्क्यू टीम राहत बचाव कार्य में लगी हैं।
ऑल वेदर सड़क परियोजना के निर्माणाधीन पुल की शटरिंग गिरने की खबर जैसे ही मिली रुद्रप्रयाग जिला मुख्यालय में हड़कंप मच गया। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित और एसपी आयुष अग्रवाल तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे। जिले की टॉप मशीनरी के साथ एसडीएम अर्पणा ढौंढियाल भी मौके पर पहुंचीं और स्थिति का जायजा लिया। हादसा सुबह नौ बजे के करीब हुआ।
बता दें कि बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग के नरकोटा में ऑल वेदर कार्य के तहत पुल का निर्माण किया जा रहा है। यह पुल डबल लेन के तहत बनाया जा रहा है, जिस पर 64 करोड़ की लागत खर्च की जानी है। ऑल वेदर रोड निर्माण के कार्य के बाद से राजमार्ग की स्थिति भी बेहद खराब हो गई है। जगह-जगह भूस्खलन होने से लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। आज घटी घटना ने ऑल वेदर रोड परियोजना कार्य की गुणवत्ता और सुरक्षा मानकों की पोल भी खोलकर रख दी है।
हादसे में दो लोगों की मौत हुई है। इनमें से एक युवक जिसका नाम कन्हैया (18) पुत्र वेदराम का था। उसके पिता ने रोते-रोते बताया कि वो उत्तर प्रदेश के फर्रूखाबाद के रहने वाले हैं। मजदूरी करके किसी तरह रोजी-रोटी का इंतजाम कर रहे थे। आज निर्माणाधीन पुल की शटरिंग गिरने से उनका 18 साल का बेटा जान गंवा बैठा। वहीं दूसरा युवक पंकज (24) पुत्र विशंभर गंगानहर बरेली का रहने वाला है।
घायल मजदूरों में किशन प्रजापति हजारीबाग झारखंड, गंगू माला हजारीबाग झारखंड, रामू शाहजहांपुर यूपी, नजीम दोहानू, अनुपम शाहजहांपुर यूपी, रघुवीर शाहजहांपुर यूपी, शकलदेव सिन्हा हजारीबाग झारखंड, संतोष कृष्णा शाहजहांपुर यूपी शामिल हैं।

निर्माण में 12 मजदूर लगे थे
रुद्रप्रयाग जिला जिला मुख्यालय से छह किमी दूरी पर ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे के नरकोटा के पास निर्माणाधीन पुल की शटरिंग पलट गई। बताया जा रहा है कि निर्माण कार्य में 12 से ज्यादा मजदूर लगे हुए थे। इनमें आठ मजदूर शटरिंग के नीचे दब गये। घटना के बाद पुलिस, एसडीआरएफ व डीडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और रेस्क्यू कार्य शुरू किया। रेस्क्यू के जरिये पहले छह मजदूरों को बाहर निकाला गया। इस दौरान दो मजदूर अंदर ही फंसे थे। इन्हें निकालने के लिए कटर मशीन का प्रयोग किया गया। लेकिन तब तक ये मजदूर दम तोड़ चुके थे।

डीएम ने दिए उच्च स्तरीय जांच के आदेश
घटना के बाद जिलाधिकारी ने कहा कि निर्माणाधीन पुल की क्षतिग्रस्त होने की उच्च स्तरीय जांच कराई जाएगी। दोषी पाए जाने पर कार्यदायी संस्था एवं कार्य करा रही एजेंसी के अधिकारियों एवं कार्मिकों के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Close