उत्तराखंडटेक्नॉलॉजी

*कुलपति डॉ.विजय धस्मना ने इलेक्ट्रिक वाहनों को दिखाई हरी झंडी*

*-जल व ऊर्जा संरक्षण, प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट के बाद पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एसआरएचयू की एक और अभिनव पहल*

*-‘गो ग्रीन कैंपस’ अभियान के तहत एसआरएचयू कैंपस में किया जाएगा इलेक्ट्रिक वाहनों का संचालन*

डोईवाला, ‘गो ग्रीन कैंपस’ अभियान के तहत पर्यावरण संरक्षण की दिशा में स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय (एसआरएचयू) जॉलीग्रांट ने एक और कदम बढ़ाया है। कैंपस परिसर में आधिकारिक कार्यों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का संचालन शुरू किया गया है। कुलपति डॉ.विजय धस्माना ने वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है।
कुलपति डॉ.विजय धस्माना ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण हम सभी की सामाजिक जिम्मेदारी है। शिक्षा, स्वास्थ्य व सामाजिक विकास के क्षेत्र में एसआरएचयू जॉलीग्रांट वर्षों से लगातार काम कर रहा है। अब पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में भी एक मॉडल विश्वविद्यालय के रुप में पहचान कायम कर चुका है। इसी कड़ी में ‘गो ग्रीन कैंपस’ अभियान के तहत विश्वविद्यालय परिसर में दो इलेक्ट्रिक वाहनों का संचालन शुरू किया गया है। डॉ.धस्माना ने बताया कि वाहनों का संचालन कैंपस के भीतर ही अधिकारिक कार्यों के लिए किया जाएगा। इससे ईंधन के बचाव के साथ पर्यावरण भी संरक्षित होगा।
एसआरएचयू के ट्रांसपोर्ट मैनेजर रुपेश महरोत्रा ने बताया कि एक वाहन की बैटरी को चार्ज करने में अधिकतम 4-5 यूनिट ऊर्जा की खपत होगी। बैटरी के फुल चार्ज होने के बाद करीब 100 किमी. का सफर कर सकेगी।
इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ.एसएल जेठानी, डॉ.सीएस नौटियाल, डॉ.आलोक सकलानी, रोशन नौगाईं, अमरेंद्र कुमार, गिरीश उनियाल आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Close