उत्तराखंडखेल

खिलाड़ियों को 2 हजार प्रतिमाह दी जाएगी प्रोत्साहन राशिः धामी

उत्तराखण्ड में ‘मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना’ शुरू

राष्ट्रीय खेल दिवस पर सीएम ने दी खिलाड़ियों को बधाई
अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को किया सम्मानित
प्रदेश में 250 बेड के हॉस्टल बनेंगे

देहरादून। हर साल 29 अगस्त को देश भर में राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है। ताकि खेल को बढ़ावा देने के साथ ही खिलाड़ियों को मोटिवेट किया जा सके। इसी क्रम में मंगलवार को देहरादून में राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयोजित कार्यक्रम में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने खिलाड़ियों को मोटिवेट किए जाने के लिए ‘मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना’ का शुभारंभ भी किया। यही नहीं, कार्यक्रम के दौरान अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया।
हॉकी के तीन बार के ओलंपिक चैंपियन खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिवस के अवसर पर 29 अगस्त को हर साल राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है। हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद ने अपने खेल के कैरियर में एक हजार से ज्यादा गोल किए थे। साथ ही तीन बार के ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट भी थे। ‘मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना’ के तहत प्रदेश के 14 से 23 साल के चयनित खिलाड़ियों को दो हजार रुपए प्रति महीना प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। साथ ही हर साल दस हजार रुपए खेल का सामान खरीदने के लिए दिये जाएंगे।
सीएम धामी ने खेल दिवस के अवसर पर सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि देश के महानतम खिलाड़ियों में से एक हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद ने खेल के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन किया। लिहाजा, आज भी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद से प्रेरणा ले रहे हैं। हॉकी खेल को दुनिया में मेजर ध्यानचंद ने उस समय ऊंचाई पर पहुंचाया जब सुविधाएं न के बराबर थी। ध्यानचंद ने न ही अपना हौसला टूटने दिया और ना ही देश वासियों की उम्मीदें टूटने दीं। आज देश में खिलाड़ियों का सम्मान हो रहा है।

Related Articles

Close