कृषिनई दिल्ली

पीएमएफबीवाई) ने “8 साल बेमिसाल” के साथ अपनी 8वीं वर्षगांठ मनाई,

पीएमएफबीवाई ने कृषि नवाचारों को गति देने के 8 साल पूरे किए
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) ने “8 साल बेमिसाल” के साथ अपनी 8वीं वर्षगांठ मनाई, जो तकनीकी नवाचार और बढ़े हुए फसल बीमा कवरेज के माध्यम से भारत के कृषि परिदृश्य को बदलने में अद्वितीय सफलता का जश्न है। किसान नामांकन के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी फसल बीमा योजना और बीमा प्रीमियम के मामले में तीसरी सबसे बड़ी योजना के रूप में, पीएमएफबीवाई भारत के कृषक समुदाय के लिए समर्थन का एक केंद्र बिंदु रहा है, जिसे 22 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में लागू किया गया है और उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए लगातार विकसित हो रहा है।
पिछले आठ वर्षों में पीएमएफबीवाई की यात्रा महत्वपूर्ण तकनीकी प्रगति से चिह्नित रही है, जैसे कि YES-Tech (तकनीक पर आधारित यथा (Yield) आकलन), जिसने डेटा-संचालित सटीकता के साथ फसल हानि मूल्यांकन में क्रांति ला दी है, वर्तमान में दस राज्यों में लागू है। योजना ने मौसम डेटा विश्लेषण को बढ़ाने के लिए विंड्स (वेदर इंफॉर्मेशन नेटवर्क एंड डेटा सिस्टम) भी पेश किया है, जिसमें 1.60 लाख से अधिक स्वचालित मौसम स्टेशन और रेन गेज शामिल हैं, जो बुनियादी ढांचे में पांच गुना वृद्धि है।
जबकि एंड्रॉइड के लिए एआईडी ऐप पहले से ही किसानों के निर्बाध, कागज रहित और कैशलेस नामांकन की सुविधा प्रदान करता है, जो पीएमएफबीवाई की पहुंच के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है, यह योजना फसल सत्यापन और क्षति मूल्यांकन के लिए तस्वीरों का उपयोग करने की दिशा में भी काम कर रही है, जो कि सी-रोपिक (फसल रोपण और सूचना प्रणाली), वास्तविक समय में फसल निगरानी के लिए एक नई पहल है।
पीएमएफबीवाई नामांकन बढ़ाने के माध्यम से किसानों को सशक्त बनाने में अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाता है, जो 2023-24 में 3.75 – 4.0 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है, और 2016 से अब तक एकत्र किए गए किसान प्रीमियम के लगभग पांच गुना, 1.53 लाख करोड़ रुपये मूल्य के दावों का भुगतान करता है। योजना का प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने पर ध्यान देने से न केवल परिचालन क्षमता में सुधार हुआ है, बल्कि किसानों के बीच सुरक्षा और भरोसे की भावना भी पैदा हुई है।
जैसा कि पीएमएफबीवाई अपने नौवें वर्ष में प्रवेश कर रही है, यह व्यापक कवरेज के लिए सरथी पोर्टल और किसानों तक पहुंच को और बढ़ाने के लिए एआईडी ऐप जैसी पहलों के साथ, कृषि बीमा के क्षितिज को विस्तारित करने के लिए समर्पित है।

Back to top button
error: Content is protected !!