उत्तराखंडस्वास्थ्य

*हिमालयन कॉलेज ऑफ नर्सिंग जौलीग्रांट ने सुरक्षित मातृत्व दिवस पर चलाया जागरूकता अभियान*

पोस्टर व नाटक के जरिये सुरक्षित मातृत्व की दी जानकारी

*डोईवाला।* हिमालयन कॉलेज ऑफ नर्सिंग जौलीग्रांट की ओर से सीएचसी डोईवाला में राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस पर जागरुकता अभियान चलाया गया। इस दौरान महिलाओं के लिए क्विज प्रतियोगिता आयोजित कर उन्हें स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी गई।

स्वामी राम हिमालयन विश्ववविद्यालय (एसआरएचयू) जौलीग्रांट के नर्सिंग कॉलेज के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की ओर से सीएचसी डोईवाला में सुरक्षित मातृत्व को लेकर जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।
इस दौरान सीएचसी डोईवाला के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केएस भंडारी ने कहा कि सुरक्षित मातृत्व दिवस मनाने का उद्देश्य मातृ स्वास्थ्य और देखभाल के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना, माताओं को उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना और सुरक्षित प्रसव को बढ़ावा देना है।
स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की डॉ. कमलेश भारती ने कार्यक्रम की थीम “सम्मानजनक मातृत्व देखभाल के लिए मिलकर अपनी भूमिका निभाएं” का अनावरण किया।
इस अवसर पर नर्सिंग कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने नाटक व पोस्टर प्रदर्शनी के माध्यम से अस्पताल आने वाली महिलाओं को सुरक्षित मातृत्व के बारे में जानकारी दी। उपमा जार्ज, डॉ. कंचन बाला, लक्ष्मी कुमार, पूनम यादव ने भी उपस्थित महिलाओं को जानकारी दी।
वहीं, थानो गांव में हिमालयन कॉलेज ऑफ नर्सिंग के कम्यूनिटी हेल्थ विभाग ने विश्व स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य में जागरूकता अभियान चलाया। इसमें एमएससी के छात्र-छात्राओं ने नाटक और घर घर जाकर लोगों स्वस्थ जीवन शैली के विषय में जानकारी दी। इसके अलावा नर्सिंग कॉलेज के सभागार में पोस्टर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसमें स्वस्थ जीवन शैली, स्वच्छता का महत्व आदि विषयों का दर्शाया गया। इस अवसर पर प्रिंसीपल डॉ. संचिता पुगाजंडी, डॉ. कमली प्रकाश, अतुल कुमार, शोभा मसीह, चंदन कुमार, जॉन डेविडसन उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!