उत्तराखंडसौगात

*धामी ने किया 778 करोड़ के विकास कार्यो का लोकार्पण व शिलान्यास*

सीएम शुक्रवार को पहुंचे हल्द्वानी दौरे पर

काठगोदाम बस टर्मिनल किया जनता को समर्पित
हल्द्वानी। सीएम धामी शुक्रवार को हल्द्वानी दौरे पर रहे। यहां सीएम धामी ने काठगोदाम में कई योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। सीएम धामी ने काठगोदाम में बस टर्मिनल का शिलान्यास किया। इसके साथ ही सीएम धामी ने नैनीताल जिले 778 करोड़ की विकासकार्यों की सौगात की।
सीएम धामी ने गौलापार में ड्राइविंग स्कूल, नैना देवी मंदिर सौन्दर्यीकरण, नलकूप निर्माण, सड़कों के सौन्दर्यकरण सहित हल्द्वानी और लालकुआं की दो बड़ी सीवरेज योजनाएं की सौगात दी हैं। इस दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री और नैनीताल सांसद अजय भट्ट भी कार्यक्रम में मौजूद रहे। इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जनसभा को भी संबोधित किया। जिसमें उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार की योजनाएं गिनाई। सीएम धामी ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उत्तराखंड से अपार प्रेम है। समय-समय पर प्रधानमंत्री मोदी उत्तराखंड को योजनाओं की सौगात देते रहते हैं।
हल्द्वानी दौरे में सीएम धामी ने 86 कार्यों का लोकार्पण किया। जिनकी लागत 89.31 करोड़ रुपये है। वहीं, अगर शिलान्यास की बात करें तो सीएम धामी ने 73 कार्यों का शिलान्यास किया। जिनकी लागत 688. 83 करोड़ रुपये है। इस तरह कुल सीएम धामी ने 159 कार्य, जिनकी लागत 778. 14 करोड़ रुपये का लोकार्पण और शिलान्यास किया।
राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय कसियालेख, नौकुचियताल, वर्धों, जैसे दूरस्थ क्षेत्र में आयुर्वेदिक चिकित्सालयों का निमार्ण किया गया है। इससे दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले प्रदेशवासियों को भी अब आसानी से आयुष चिकित्सा पद्धति का लाभ प्राप्त होगा। नलकूप विधानसभा कालाढूंगी के रूपपुर ,हरीपुर नायक,पीपल पोखरा , सोनगांव,विधानसभा लाल कुआं के हैडागज्जर, बाजुनिया हल्दु , हल्दुचैड़ जेराम,विधानसभा रामनगर में मालधनचैर आदि क्षेत्रों में नलकूपों का निर्माण किया गया है। जिससे 458 हेक्टेयर में नई सींचन क्षमता का सृजन एवं 164 हेक्टेयर क्षेत्र में सींचन क्षमता का पुर्नसृजन किया जा रहा है। पेयजल के अंतर्गत 68 योजनाओं से लगभग 5654 परिवारों को पेयजल से लाभान्वित किया जा रहा है।

गौला रोखड़ क्षेत्र में 2293.14 लाख रुपए की लागत से ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल की स्थापना की जा रही है। इससे कुमाऊं क्षेत्र की जनता को वहां प्रशिक्षण में बहुत सुविधा प्राप्त होगी। बस टर्मिनल काठगोदाम में 6728 लाख रुपए की लागत से बस टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा। नलकूप लाल कुआं में 105 सिंचाई नलकूपों की स्थापना की जाएगी। नैनीताल शहर के आंतरिक मार्गों के सुधारीकरण एवं सौंदर्यीकरण के लिए 1956 लाख की योजनाएं का निर्माण किया जायेगा। मानस खंड मंदिर माला मिशन के अंतर्गत 1101।61 लाख रुपए से मां नैना देवी मंदिर का सौंदर्यीकरण एवं सुधारीकरण कार्य किया जाएगा।

दर्जनों सड़कों का निर्माण व सुधारीकरण होगा
नैनीताल  लोक निर्माण विभाग द्वारा मल्लारामगढ़- सुपी दृलोदिया , हरटोला-सतपुली मोटर मार्ग का पुनर्निर्माण, रानीबाग दृसौड़, मालधन दृकिलावली , कोशावालादृकालाढूंगी, अमगड़ी दृपाटकोट ,रानी कोटा । सौड़, रामनगरदृ बेतालघाट दृविशाल कोट, गर्जियादृबेतालघाटदृ मुक्तेश्वर सहित विभिन्न मोटर मार्ग का सड़क सुरक्षा एवं सुधारीकरण कार्य , निमार्णकार्य। भवाली बायपास पर शिप्रा नदी व हाथी डांगर कनिया नाले पर पुल के निर्माण का कार्य व सैनिटोरियम अल्मोड़ा मोटर मार्ग सहित विभिन्न मार्गों पर डामरीकरण का कार्य। हल्द्वानी एवं लाल कुआं में कुल 3285.46 लाख की लागत से दो सीवेज योजनाओं का निर्माण किया जाएगा। जिससे 9513 परिवारों को सीवरेज सुविधा प्राप्त होगी।

सिंचाई विभाग की 9 योजनाओं का होगा निर्माण
मनसा देवी नहर , जस्सा गांजा नहर , चिल्किया नहर ,बेलगढ़ नहर ,कालाढूंगी नहर सहित कोटा बाग एक कोश्या कोटली में नहरों के पुनरोद्धार एवं सुधारीकरण के लिए 2039.72 रुपए की 9 योजनाओं का निर्माण किया।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!