आस्थाउत्तराखंड

कैबिनेट मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने जगन्नाथ भगवान की विधिवत पूजा-अर्चना की

ऋषिकेश 17 अक्टूबर। शरद पूर्णिमा के पावन अवसर पर श्री मधुबन आश्रम द्वारा नगर में भव्य श्री जगन्नाथ यात्रा निकाली गई। आश्रम के परमाध्यक्ष परमानंद दास महाराज, कैबिनेट मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल आदि ने जगन्नाथ भगवान की विधिवत पूजा-अर्चना की।

गुरुवार को मुनिकीरेती स्थित मंदिर परिसर से यात्रा की रवानगी से पूर्व मंत्री डॉ अग्रवाल ने जगन्नाथ भगवान की विधिवत पूजा-अर्चना और छप्पन भोग चढ़ाया गया। मंत्री डॉ अग्रवाल जी ने भगवान बलदेव, सुभद्रा औरर श्रीकृष्ण की 27वीं झांकी निकालने पर मधुबन आश्रम को बधाई दी।

डॉ अग्रवाल ने कहा कि रथ यात्रा का विशेष महत्व है ऐसी मान्यता है कि रथ के आगे झाड़ू लगाने तथा रथ को रस्सी के सहारे खींचने से इस सांसारिक जीवन में दोबारा जन्म नहीं लेना पड़ता। भगवान उन्हें इस जन्म के बाद मोक्ष प्रदान करते हैं।

इस मौके पर डॉ अग्रवाल ने श्रद्धालुओं के साथ रथयात्रा के आगे झाड़ू लगाया और भगवान जगन्नाथ जी के दर्शन कर देश और प्रदेश की उन्नति की कामना की। साथ ही रस्सी के सहारे रथ को खींचा।

मधुबन आश्रम से शुरू हुई 27 वीं रथयात्रा का हरिद्वार व लक्ष्मण झूला मुख्य मार्ग पर विभिन्न संस्थाओं द्वारा पुष्प वर्षा के साथ विधिवत पूजा की गई।

यात्रा में डांडिया सहित राधा माधव कीर्तन मंडली के भजनों की प्रस्तुति आकर्षण का केंद्र बनी रही। यात्रा में साधु-संत सहित नगर तथा आस-पास क्षेत्र जाए श्रद्धालु शामिल हुए। इस मौके पर पूर्व पालिकाध्यक्ष शम्भू पासवान, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष प्रतीक कालिया, नवीन अग्रवाल, जितेंद्र अग्रवाल, हर्ष कुमार आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!