उत्तराखंडपुलिस डायरी

3 लाख के नकली नोटों के साथ गिरोह को पुलिस ने दबोचा

पश्चिम बंगाल के मालदा ने नोट लाकर उत्तराखण्ड में खपाने की थी तैयारी

हल्द्वानी। नैनीताल पुलिस ने नकली नोटों का कारोबार करने वाले एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने इस मामले में अब तक सात आरोपियों को गिरफ्तार किया है और उनके कब्जे से 500 रुपये के कुल 3.07 लाख रुपये के नकली नोट बरामद किए गए हैं। यह गिरोह पश्चिम बंगाल के मालदा से नकली नोट लाकर उत्तराखंड में खपाने की फिराक में था।
मामला तब सामने आया जब गत 9 अक्टूबर को लालकुआं पुलिस ने चेकिंग के दौरान शिवम वर्मा नाम के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। उसके पास से 9,000 रुपये के नकली नोट बरामद हुए। शिवम वर्मा की गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने उससे पूछताछ की, जिसमें उसने अन्य साथियों के नामों का खुलासा किया। इसके बाद पुलिस ने 13 अक्टूबर को पुरानी नगीना कॉलोनी के एक खंडहर में छापेमारी कर आसिफ अंसारी उर्फ आशिक रजा, सय्यद मौज्जम अली और अली मोहम्मद को गिरफ्तार किया। इन तीनों के पास से बड़ी मात्रा में नकली नोट बरामद हुए, जिनकी कुल कीमत 2.67 लाख रुपये बताई जा रही है।
अगले दिन, 14 अक्टूबर को, पुलिस ने विनोद कुमार नाम के एक अन्य आरोपी को खैरानी जंगल से गिरफ्तार किया। उसके पास से 5,500 रुपये के नकली नोट बरामद हुए। जांच में यह भी पता चला कि शिवम वर्मा ने अपनी गिरफ्तारी से पहले विनोद कुमार को नकली नोटों का कुछ हिस्सा दे दिया था। विनोद कुमार की गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने उसकी निशानदेही पर विजय टम्टा और संतोष कुमार को भी गिरफ्तार किया। इनकी गिरफ्तारी के दौरान पुलिस ने 25,500 रुपये के नकली नोट और कुछ जली हुई नकली नोटों की राख बरामद की। पुलिस की अब तक की जांच से पता चला है कि यह गिरोह पश्चिम बंगाल के मालदा से नकली नोट लाकर उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में फैला हुआ था। गिरोह के सदस्य नकली नोटों को असली नोटों के रूप में चलाने का काम करते थे। पुलिस इस मामले में आरोपी शिवम वर्मा के खोले गए एक अज्ञात करंट अकाउंट की भी जांच कर रही है, जिसमें क्रिप्टोकरेंसी के लेन-देन की संभावना जताई जा रही है। इस पूरी कार्रवाई में शामिल पुलिस टीम को एसएसपी नैनीताल ने 2,500 रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की गई है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!